Reishi (ऋषि) मशरूम के 3 प्राथमिक लाभDoonited News
Breaking News

Reishi (ऋषि) मशरूम के 3 प्राथमिक लाभ

Reishi (ऋषि) मशरूम के 3 प्राथमिक लाभ
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

पूर्व में, दवा बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के कवक और पौधों का उपयोग किया जाता है। सभी पौधों और जड़ी बूटियों के बीच, reishi मशरूम काफी लोकप्रिय हैं। कारण यह है कि यह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, जैसे कि कैंसर से लड़ना और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना। इस लेख में, हम ऋषि मशरूम के कुछ प्रमुख लाभों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं।

ऋषि (Reishi) मशरूम का परिचय

ऋषि मशरूम को लिंग्झी और गनोद्मा लुसीडम भी कहा जाता है। एशिया में, यह एक प्रकार का कवक है जो एशिया में उष्णकटिबंधीय स्थानों में बढ़ता पाया जा सकता है। पूर्वी चिकित्सा में, इस प्रकार का कवक एक प्रधान है। मशरूम में विभिन्न प्रकार के अणु होते हैं, जैसे पेप्टिडोग्लाइकेन्स, पॉलीसेकेराइड्स और ट्राइटरपीनॉइड्स। इन यौगिकों के कारण कवक लाभ के टन प्रदान करता है।

हालाँकि मशरूम को ताजा खाना आम है, लेकिन कुछ लोग कवक के अर्क और पाउडर के रूप का भी उपयोग करते हैं। कई अध्ययनों के अनुसार, इन सभी रूपों ने गुणवत्ता परीक्षण पास किया। आइए इसके कुछ प्राथमिक लाभों की जाँच करें।

Read Also  कोरोना वायरस से बचाव के लिए बुजुर्गों का रखें ख्याल

1. इम्यून सिस्टम को बूस्ट करें

सबसे पहले, reishi मशरूम आप अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। हालांकि कुछ विवरणों में अभी भी अधिक शोध की आवश्यकता है, टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों ने निष्कर्ष निकाला है कि reishi आपके सफेद रक्त कोशिकाओं में जीन पर प्रभाव पड़ सकता है। जहां तक ​​आपकी प्रतिरक्षा का संबंध है, ये कोशिकाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

इसके अलावा, इस मशरूम के कुछ रूप आपके रक्त कोशिकाओं में सूजन के रास्ते में बदलाव कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, शोध अध्ययनों के अनुसार, इस मशरूम में कुछ अणु प्राकृतिक हत्यारी कोशिकाओं को बढ़ावा दे सकते हैं। ये कोशिकाएं आपके शरीर में संक्रमण से लड़ने के लिए जिम्मेदार हैं।

इसके अलावा, इस मशरूम का अर्क उन लोगों में सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा दे सकता है जो कोलोरेक्टल कैंसर से लड़ रहे हैं। जबकि इन लाभों में से अधिकांश बीमार लोगों में देखा गया है, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अर्क स्वस्थ लोगों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है।

Read Also  Training Collections keeping menstruation cycle in mind

एक अन्य अध्ययन में, यह पाया गया कि कवक लिम्फोसाइट समारोह को बढ़ावा दे सकता है जो कैंसर और संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। लेकिन अन्य अध्ययनों में पाया गया कि यह स्वस्थ वयस्क में प्रतिरक्षा समारोह में सुधार नहीं कर सकता है।

2. कैंसर विरोधी गुण

चूँकि reishi मशरूम में कैंसर से लड़ने के गुण होते हैं, इसलिए कई लोग इनका उपयोग कैंसर के इलाज के लिए भी करते हैं। तथ्य के रूप में, एक अध्ययन में पाया गया कि कैंसर से बचे 4,000 से अधिक लोगों ने इस कवक का सेवन किया था। इसके अलावा, कई टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों में पाया गया है कि इन कवक के सेवन से कैंसर कोशिकाओं की मृत्यु हो सकती है।

हालांकि, ये अध्ययन यह कहने के लिए पर्याप्त नहीं हैं कि जानवरों और मनुष्यों को इससे लाभ हो सकता है। कुछ शोध अध्ययनों में पाया गया कि reishi प्रोस्टेट कैंसर के साथ लोगों को फायदा हो सकता है। एक मामले के अध्ययन के अनुसार, शोधकर्ताओं ने पाया कि इस कवक में अणु पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर के लक्षणों को उलटने में मदद कर सकते हैं।

Read Also  जानिए टूथपेस्ट पर बने इन अलग-अलग रंगों का कारण..

3. थकान और अवसाद से लड़ने में मदद कर सकता है

Reishi मशरूम के कैंसर से लड़ने वाले गुणों के अलावा, यह थकान और अवसाद से लड़ने में भी मदद कर सकता है। न्यूरोस्थेनिया वाले 132 लोगों के अध्ययन के अनुसार, मशरूम ने 8 सप्ताह के उपयोग के बाद थकान और अवसाद से लड़ने में मदद की। एक अन्य अध्ययन में, रोगियों ने 4 सप्ताह के नियमित उपयोग के बाद अपनी थकान और अवसाद के लक्षणों में कमी का अनुभव किया।

यह, ऋषि (Reishi) मशरूम के कुछ प्राथमिक लाभों का परिचय था संक्षेप में।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

doonited mast
%d bloggers like this: