October 27, 2021

Breaking News

हरियाणा के सोहना में 500 एकड़ में बनेगा EMC: केन्द्र सरकार ने दी बड़ी सौगात; 331.04 करोड़ रुपए मंजूर, भविष्य में आने वाली ई-वाहनों कंपनियों को होगा बड़ा लाभ

हरियाणा के सोहना में 500 एकड़ में बनेगा EMC: केन्द्र सरकार ने दी बड़ी सौगात; 331.04 करोड़ रुपए मंजूर, भविष्य में आने वाली ई-वाहनों कंपनियों को होगा बड़ा लाभ


रेवाड़ी/गुरुग्राम2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
IMT सोहना का फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar

IMT सोहना का फाइल फोटो।

केन्द्र सरकार की तरफ से हरियाणा को बड़ी सौगात मिली है। HSIIDC (हरियाणा राज्य औद्योगिक विकास निगम) को केन्द्र सरकार ने परियोजना कार्यान्वयन एजेंसी के रूप में चुना है। इतना ही नहीं IMT (औद्योगिक मॉडल टाउनशिप) सोहना में 500 एकड़ में EMC (इलेक्ट्रॉनिक-मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर) की स्थापना का रास्ता भी साफ हो गया है। इसके लिए केंद्र सरकार ने 331.04 करोड़ रुपए मंजूर भी कर दिए हैं। इस परियोजना पर कुल 662.08 करोड़ रुपए खर्च होंगे। खुशी की बात यह है कि हरियाणा उन दो राज्यों में शामिल है, जिन्हें अब तक इस EMC परियोजना के तहत अनुदान देना स्वीकृत किया गया है।

ई-वाहनों की कंपनियों को होगा बड़ा लाभ

प्रदेश के डिप्टी चीफ मिनिस्टर दुष्यंत चौटाला ने बताया कि भारत चिकित्सा क्षेत्र में और अधिक आत्मनिर्भर बनना चाहता है, ताकि भविष्य में किसी भी आपदा से आसानी से निपटा जा सके। हरियाणा में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और चिकित्सा उपकरणों के क्षेत्र में बड़े निवेश के पर्याप्त अवसर हैं। आईएमटी सोहना में 500 एकड़ में इलेक्ट्रॉनिक-मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर की स्थापना होने से अन्य उद्योगों को स्थापित करने में भी मदद मिलेगी। क्योंकि सोहना देश की राजधानी नई दिल्ली के पास स्थित है। यह गुरुग्राम, नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद के भी बिल्कुल पास है। मारुति सुजुकी और होंडा सहित दुनिया की कुछ सबसे बड़ी ऑटो कंपनियों के प्लांट भी इसी क्षेत्र में स्थित हैं। ऐसे में EMC की स्थापना से भविष्य में यहां स्थापित की जाने वाली ई-वाहनों की कंपनियों को भी लाभ होगा।

कई अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि सोहना में इलेक्ट्रॉनिक-मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर स्थापित करने के साथ ही उद्योगपतियों की सहायता के लिए औद्योगिक भूखंड, रेडी बिल्ट फैक्टरी, सुसज्जित टूल रूम, स्टार्ट-अप सुविधा केंद्र, गोदाम, कौशल विकास केंद्र और अन्य आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। प्रदेश में निवेश एवं रोजगार बढ़ाने को लेकर सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयास रंग ला रहे हैं। जानी-मानी कंपनी एटीएल, फ्लिपकार्ट, मारुति जैसी बड़ी कंपनियों के बाद ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन इंडिया भी अपने भंडारण नेटवर्क का विस्तार कर रही है।

खबरें और भी हैं…

Doonited Affiliated: Syndicate News Hunt

Source link

Read Also  Delhi Court grants anticipatory bail to LJP MP Prince Raj in alleged rape case

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: