Breaking News

सौ कोस मूमल

सौ कोस मूमल

लेखिका: डॉ मीनाक्षी स्वामी
मूल्य: रु. 185 (पेपरबैक)
स्टोरी मिरर इन्फ़ोटेक
मुझे याद है, जब मैं छोटी थी तब नानी मुझे उस राजकुमार की कहानी सुनाती थीं, जो हर रात ऊंट पर चढ़कर दूर देश की राजकुमारी से मिलने जाता था और सुबह होने से पहले घर लौट आता था. राजस्थान की यह लोककथा है-राजकुमारी मूमल और उसके प्रेमी महेन्द्र की. जब मैंने मीनाक्षी स्वामी की किताब सौ कोस मूमल पढ़ना शुरू किया तब इस कहानी को तफ़सील से जानने का मौक़ा मिला. 
मूमल-महेन्द्र मरुभूमि थार प्रदेश के कण-कण में समाई लोककथा है. आज भी मरुभूमि के गीतकारों, कवियों और प्रेमियों के दिल में राजकुमारी मूमल और राजकुमार महेन्द्र की कहानी जीवित है. मूमल जैसलमेर के निकट लोद्रवा की राजकुमारी थी और महेन्द्र अमरकोट (जो कि अब पाकिस्तान में है) का राजकुमार. इस आधार पर हम इसे दो देशों के साझा विरासत वाली प्रेम कहानी भी कह सकते हैं.
लोद्रवा की राजकुमारी मूमल के रूप और वीरता का बखान करते हुए मांगणियार (लोकगायक) अमरकोट पहुंचते हैं. राजकुमार महेन्द्र के महल के बाहर खड़े होकर वे गीत गाते हैं. मूमल के सौंदर्य वर्णन से प्रभावित महेन्द्र उसके प्रति आसक्त हो जाता है. वो मूमल को पाना चाहता है. पर मांगणियार राजकुमार को बताते हैं कि मूमल को पाना नामुमक़िन-सा है, क्योंकि उसने शर्त रखा है कि जो राजकुमार सीधे उसके महल तक पहुंचेगा, उसी से ब्याह करेगी. महेन्द्र अपने भरोसेमंद साथी लाक्खा की मदद से मूमल के महल तक पहुंचने की तरक़ीब खोजता है. पर क्या हमेशा सबकुछ हमारे चाहे अनुसार होता है? सबसे बड़ी बात, बिना बाधाओं के प्रेम कहानी तो पूरी हो ही नहीं सकती. सो हैप्पी एंडिंग से पहले मूमल-महेन्द्र की कहानी में भी कई ट्विस्ट आते हैं.
लेखिका ने इस लोककथा को पुस्तक का रूप देने के लिए काफ़ी मेहनत की है. उन्होंने इस कहानी को लिखा भी बड़ी ख़ूबसूरती से है. बीच-बीच में राजस्थानी लोकगीत हैं. कहानी की भाषा बेहद सरल रखी है. हालांकि जब आप कहानी पढ़ना शुरू करते हैं, तब आपको पता होता है कि अंत क्या होनेवाला है, पर लेखिका ने इतने रोचक ढंग से लिखा है कि एक बार भी ऐसा नहीं लगता कि सीधे लास्ट पेज पढ़कर पुस्तक ख़त्म कर लें.
यदि आप भी बचपन में सुनी किसी ऐसी ही राजकुमार-राजकुमारी की कहानी में खोना चाहते हैं तो सौ कोस मूमल आपके लिए ही है.



Post source : स्टोरी मिरर इन्फ़ोटेक

Related posts

%d bloggers like this: