December 07, 2021

Breaking News

सर्दियों में नहाने का ये तरीका अपनाएंगे तो त्वचा हमेशा रहेगी मुलायम और ग्लोइंग, जानें यहां

सर्दियों में नहाने का ये तरीका अपनाएंगे तो त्वचा हमेशा रहेगी मुलायम और ग्लोइंग, जानें यहां


कुछ ही दिनों में सर्दियों का मौसम शुरू होने वाला है. सर्दी में सबसे बड़ी स्किन प्रॉब्लम्स ये होती है कि त्वचा रूखी होने लगती है. जिससे त्वचा का निखार भी गायब होने लगता है. लेकिन सिर्फ नहाने के तरीके में बदलाव करके आप इस मौसम में भी मुलायम और ग्लोइंग स्किन प्राप्त कर सकते हैं. जिसके लिए आपको सिर्फ नहाने के पानी में एक चीज मिलानी होगी.

अगर आप नहाने के पानी में नीचे बताई हुई चीजें मिलाते हैं, तो आप नैचुरल तरीके से स्किन को ग्लोइंग और सॉफ्ट बना सकते हैं. आइए इनके बारे में जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Oily Skin: ऑयली स्किन से राहत पाने के लिए बार-बार ना धोएं चेहरा, चेहरे पर छिड़कें सिर्फ ये चीज

सर्दियों में ग्लोइंग और मुलायम स्किन पाने के लिए क्या करें? (Winter Tips for Soft and Glowing Skin)

अगर आप त्वचा को पोषण व नमी प्रदान करके उसे मुलायम बनाना चाहते हैं, तो नहाने के पानी में निम्नलिखित चीजें मिला सकते हैं.

Read Also  Benefits of Paneer: ठंड के मौसम में इस वक्त करें 100 कच्चे पनीर का सेवन, दूर भाग जाएगी कमजोरी, डॉक्टर भी देते हैं खाने की सलाह

ग्रीन टी
ग्रीन टी का सबसे मुख्य इस्तेमाल मोटापे से लड़ने के लिए किया जाता है. लेकिन आप इसे मुलायम और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ग्रीन टी में मिलने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन को अंदर से मॉश्चराइज करके मुलायम बनाते हैं. आपको बस नहाने के पानी में टी-बैग्स को मिलाना है और कुछ देर बाद इस पानी से नहाना है.

नहाने के पानी में नारियल तेल
सर्दियों में नारियल तेल का इस्तेमाल त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके एंटी-बैक्टीरियल और मॉश्चराइजिंग गुण त्वचा को नमी प्रदान करके मुंहासे, खुजली, रैशेज आदि की समस्या को भी दूर करने में मदद करते हैं. आप एक बाल्टी पानी में 1-2 चम्मच नारियल तेल मिला सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Green Tea Shampoo: घर पर ग्रीन टी से बनाएं होममेड शैंपू, बाल बनेंगे एकदम मजबूत

एप्सम सॉल्ट (Epsom Salt for skin)

भारतीय लोगों के लिए एप्सम सॉल्ट का नाम नया हो सकता है. लेकिन ब्यूटी इंडस्ट्री में इसका इस्तेमाल काफी समय से किया जा सकता है. यह एक प्राकृतिक नमक होता है. जिसका नाम इंग्लैंड के एक शहर के नाम पर रखा गया है. यह नमक त्वचा को डिटॉक्सीफाई करता है और इसमें मौजूद मैग्नीशियम त्वचा को मुलायम बनाता है. नहाने के पानी में एक चम्मच एप्सम सॉल्ट मिला सकते हैं.

Read Also  इस करवाचौथ आप भी दिखना चाहती हैं खूबसूरत तो करें ये काम, लगेंगे सिर्फ 10 मिनट, चमकने लगेगा चेहरा

जैतून का तेल
त्वचा के लिए जैतून का तेल नमी प्रदान करने का काम करता है. इसके साथ ही यह तेल त्वचा की रंगत निखारने में भी मदद कर सकता है. नहाने के पानी में एक चम्मच जैतून का तेल मिला लें या फिर नहाने से पहले शरीर पर जैतून के तेल से मालिश भी कर सकते हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Doonited Affiliated: Syndicate News Feed

Source link

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: