October 26, 2021

Breaking News

शरीर को इन अंगों को अच्छी तरह साफ करना बेहद जरूरी है, वरना घेर लेती हैं बीमारियां, बढ़ सकता है इंफेक्शन का खतरा!

शरीर को इन अंगों को अच्छी तरह साफ करना बेहद जरूरी है, वरना घेर लेती हैं बीमारियां, बढ़ सकता है इंफेक्शन का खतरा!


health news: स्वच्छता का सभी के जीवन से गहरा संबंध है. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि जब स्वास्थ्य अच्छा रहेगा तभी हम अपने जीवन में सकारात्मक सोच रख पाएंगे. इसलिए अच्छे जीवन के लिए साफ-सफाई बेहद जरूरी है. अच्छे हाइजीन के लिए पूरे शरीर को सही तरीके साफ करना बहुत जरूरी है. कुछ लोग शरीर के कुछ अंगों को साफ करना भूल जाते हैं और बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. 

शरीर के कुछ ऐसे हिस्से हैं, जिनमें बैक्टेरिया आसानी से (Bacteria) जमा होकर इंफेक्शन जैसी बीमारियां पैदा कर देते हैं, अगर आप इंफेक्शन जैसे बीमारियों से बचना चाहते हैं तो ये खबर आपकी मदद कर सकती है. इस खबर में हम आपके लिए शरीर के उन अंगों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिन्हें साफ करना हमें कभी नहीं भूलना चाहिए.

1. जीभ की सफाई (tongue cleaning)
आपको दांतों के अलावा जीभ का भी ध्यान रखना चाहिए. जीभ पर कई  Ridges और Bumps होते हैं, जिनमें बैक्टेरिया छिप सकते हैं. यही वजह है कि कई बार मुंह से बदबू आने लगती है इसीलिए जीभ साफ करना बहुत जरूरी है. 

Read Also  Glowing skin tips: चेहरे का निखार वापस लाएगा सिर्फ 1 संतरा, चमकने लगेगी स्किन

2. जांघों के ऊपरी हिस्से की सफाई
हम देखते हैं कि जब भी लोग एक्सरसाइज करते हैं तो शरीर पसीना छोड़ता है. कई बार ये पसीना बट (Butt) या जांघों के ऊपरी हिस्से (Groin) में जमा होने लगा है. जिससे खुजली होने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए इस हिस्से को साफ करना बेहद जरूरी है. 

3. नाभि को साफ करना बेहद जरूरी
नाभि में पसीना इकट्ठा हो जाता है, जो बैक्टीरिया पनपने की बड़ी वजह है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो नहाते समय अपनी नाभि को जरूर साफ करना चाहिए. क्योंकि नाभि शरीर में ऐसी जगह होती है, जहां बैक्टीरिया आसानी से छिप और पनप सकते हैं.  

4. कानों के पीछे की सफाई जरूरी
कान के पीछे की जगह के लिए हमेशा साफ रखना चाहिए, क्योंकि यह  कीटाणुओं (Germs) की ग्रोथ के लिए अनुकूल होती है. अगर आप इसे साफ नहीं करते हैं तो यहां से बदबू आने लगती है. 

Read Also  Plow Pose Benefits: सुबह उठकर 10 मिनट करें यह आसन, थकान और तनाव होगा दूर, जानिए जबरदस्त फायदे

5. नाखूनों के नीचे की सफाई
लोग हाथों की सफाई तो बहुत करते हैं, लेकिन नाखूनों के नीचे छिपी गंदगी को साफ करना भूल जाते हैं. यह एक ऐसी जगह होती है जहां बैक्टेरिया आसानी से घर बना सकते हैं. खाने के साथ ये बैक्टेरिया आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं, जिससे आप बीमार हो सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: Natural Toner: त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए इस फल से बनाएं नैचुरल टोनर, चेहरे पर आएगा निखार

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Doonited Affiliated: Syndicate News Feed

Source link

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: