September 18, 2021

Breaking News

रेल यात्रियों के खुशखबरी! आज से फिर शुरू हुई मंथली पास सेवा, पुरानी MST पर भी कर सकेंगे यात्रा, जानिए कैसे

रेल यात्रियों के खुशखबरी! आज से फिर शुरू हुई मंथली पास सेवा, पुरानी MST पर भी कर सकेंगे यात्रा, जानिए कैसे


नई दिल्ली: MST In Train: उत्तर रेलवे ने (Northern Railway) आज से MST (Monthly Seasonal Ticket) पर ट्रेन यात्रा शुरू कर दी है. इससे उन यात्रियों को फायदा होगा जिन्होंने पिछले साल लॉकडाउन से पहले MST या सीजनल टिकट बनवाया था, लेकिन लॉकडाउन के बाद वो उसका इस्तेमाल नहीं कर सके. अब वो उस MST का इस्तेमाल कर सकेंगे. 

चुनिंदा ट्रेनों में MST की शुरुआत

भारतीय रेलवे ने लॉकडाउन के बाद कुछ स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत की थी, लेकिन छोटी दूरी वाली डेली पैसेंजर ट्रेनों को नहीं शुरू किया गया था. क्योंकि, रेल प्रशासन ने स्पेशल ट्रेनों (Special Trains) में मंथली पास या MST को मान्य नहीं किया था. इससे डेली पैसेंजर्स को हर रोज महंगा टिकट लेकर सफर करना पड़ रहा था. लेकिन आज यानी तीन सितंबर 2021 से इसे चुनिंदा ट्रेनों में लागू कर दिया है. पुराने MST के अलावा रेलवे नए MST भी बना रहा है.

VIDEO-

Read Also  Consumers today trust a blogger while making their next purchase

ये भी पढ़ें- EPF के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, कर्मचारियों के लिए अब होंगे दो PF Account, जानिए क्यों 

पुरानी MST भी मान्य होगी 

उत्तर रेलवे ने कहा है कि पिछले साल मार्च में लगे लॉकडाउन के बाद भी जिन यात्रियों की MST वैध था, वह अभी भी मान्य होगा. जैसे कि जिन यात्रियों का एमएसटी 22 मार्च 2020 से बाद की अवधि के लिए मान्य था, वह अब भी मान्य रहेगा. लेकिन इसके लिए यात्रियों को टिकट काउंटर पर जाकर पुराने MST को फिर से वैलिडेट करवाना होगा. इसके बाद वो MST पर यात्रा कर सकेंगे. 

उत्तर रेलवे की किन ट्रेनों में एमएसटी?

हालांकि आज से MST की सुविधा उत्तर रेलवे ने सभी ट्रेनों के लिए मान्य नहीं की है. अभी उत्तर रेलवे के सभी डिवीजन के 56 ट्रेनों में इसे लागू किया गया है. इनमें फिरोजपुर (FZR) डिवीजन के 10 ट्रेन, दिल्ली (DLI) डिवीजन के 33 ट्रेन, लखनऊ (LKO) डिवीजन के 5 ट्रेन, अंबाला डिवीजन के 4 ट्रेन और मुरादाबाद (MB) डिवीजन के 4 ट्रेनों में कल से एमएसटी मान्य होंगे. 

Read Also  LPG price hiked by Rs 25, to cost Rs 884 in Delhi; rates up Rs 190 in 8 months

उत्तर पश्चिम रेलवे पहले ही सुविधा शुरू कर चुका है

आपको बता दें कि दिल्ली एनसीआर के करीब हरियाणा के रेवाड़ी में उत्तर पश्चिम रेलवे (NWR) ने MST की सुविधा पहले ही दे दी है. दरअसल, उत्तर पश्चिम रेलवे (NWR) ने 19 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों में बीते अगस्त में ही मासिक सीजन टिकट (MST) की सुविधा शुरू करने का फैसला किया है.

ये भी पढ़ें- Gold Price Today, 03 September 2021: थम गए सोने के रेट, 9000 रुपये से ज्यादा मिल रहा है सस्ता! जानिए आज के ताजा रेट 

LIVE TV



Doonited Affiliated: Syndicate News Hunt

Source link

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: