November 28, 2021

Breaking News

ये खाने के बाद कभी मत पीना दूध, वरना पड़ेगा पछताना 

ये खाने के बाद कभी मत पीना दूध, वरना पड़ेगा पछताना 
Doonited News


नई दिल्ली :

दूध यूं तो पौष्टिक तत्वों की खान है. बच्चा पैदा होने के बाद सबसे पहले मां का दूध पीता है और बड़े होने के बाद गाय, भैंस, बकरी का दूध पिलाया जाता है. डॉक्टर, डायटिशियन, हेल्थ एक्सपर्ट और फिजिकल एक्सपर्ट, सभी रोज दूध पीने की सलाह देते हैं लेकिन एक बात ध्यान रखें. दूध पीना जरूरी तो है पर दूध पीते वक्त कुछ चीजों का खयाल बहुत जरूरी है. दूध पीने से पहले आपने क्या खाया या पिया है, अगर इस बात का ध्यान नहीं रखा तो आपको पछताना पड़ सकता है. आपका स्वास्थ्य बनने से पहले खराब हो सकता है. ये कौन सी चीजें हैं, चलिए आपको बताते हैं. 

इसे भी पढ़ेंः Diwali Spacial: दीपावली पर क्यों खाते हैं सूरन की सब्जी, जानें अहम कारण 

1. नमकीन चीजें: नमकीन चीजें जैसे नूडल्स, कचौड़ी, स्नैक्स खाने के बाद कभी भी दूध नहीं पीना चाहिए. नमकीन पदार्थों के बाद दूध पीने से स्किन में प्रॉबलम हो सकती है. अगर आपने नमकीन पदार्थ खाएं हैं तो कम से कम एक घंटे बाद दूध पिएं. 

Read Also  बेहद लाजवाब गुजराती डिश कटोरी ढोकला

2. खट्टे पदार्थः खट्टी चीजें खाने के बाद भी कभी दूध नहीं पीना चाहिए. अगर आपने अचार, नींबू, आंवला, इमली, चूरन आदि कोई भी खट्टी चीज खाई है, तो दूध न पिएं. खट्टी चीजों के बाद दूध पीने से वॉमिटिंग यानी उल्टी आ सकती है. इससे आपको दूध पीने से जो फायदा होता, वो तो होगा नहीं, उल्टा नुकसान हो जाएगा. 

3. नॉनवेजः अगर आपने नॉनवेज खाया है, जैसे मछली, चिकन या मटन तो दूध नहीं पिएं.  कम से कम दो घंटे के गैप के बाद दूध पिएं. अगर आपने तुरंत दूध पिया तो फूड प्वायजनिंग होने का डर होता है. अगर आपने ये गलती की तो डॉक्टर के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं. 

4. दहीः दही खाने के बाद भी दूध का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे डाइजेशन सिस्टम गड़बड़ हो सकता है. दूध और दही का नेचर एकदम अलग होता है. इसे साथ खाने से दिक्कत हो सकती है. 

Read Also  पनीर मंचूरियन Paneer Manchurian Recipe

5. उड़द की दालः उड़द की दाल के बाद कभी भी दूध नहीं पीना चाहिए. अगर आप ये गलती करते हैं तो आपका पेट खराब हो सकता है. 

6. नारियल पानीः अगर आपने नारियल पानी पिया है तो तुरंत दूध ना पिएं. अगर ये दोनों ही चीजें आप साथ-साथ पीतें हैं तो वामिटिंग या पेट में अन्य समस्या हो सकती हैं. अगर आपने नारियल पानी पिया है तो कुछ घंटों के बाद दूध पिएं. 

7. संतरा, अंगूरः आमतौर पर दूध को फल के साथ लेना अच्छा माना जाता है लेकिन संतरा और अंगूर ऐसे फल हैं, जिनके साथ कभी भी दूध नहीं पीना चाहिए. 



संबंधित लेख

Doonited Affiliated: Syndicate News Hunt

Doonited News

Source link

Doonited News

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: