December 08, 2021

Breaking News

बीमारी के मारे, ये सितारे: बैटिंग करते हुए टूट गया था Anil Kumble का जबड़ा, ठीक करने के लिए होती है ये सर्जरी

बीमारी के मारे, ये सितारे: बैटिंग करते हुए टूट गया था Anil Kumble का जबड़ा, ठीक करने के लिए होती है ये सर्जरी


बीमारी के मारे, ये सितारे/सुरेंद्र अग्रवाल: साल 2002 में वेस्ट इंडीज और इंडिया के बीच एंटीगुआ टेस्ट चल रहा था. इस मैच को भारतीय बॉलर अनिल कुंबले की वजह से याद किया जाता है. अनिल कुंबले के कारण इस मैच में हर क्रिकेट प्रेमी को रोंगटे खड़े करने वाला दृश्य देखने को मिला था. दरअसल, Merv Dillon की गेंद से बल्लेबाजी कर रहे अनिल कुंबले का जबड़ा टूट गया था. लेकिन, कुंबले ने मैदान छोड़ना मुनासिब नहीं समझा और खून निकलने के बाद भी करीब 20 मिनट तक बैटिंग की. किस्सा सिर्फ इतना ही नहीं था, दुनिया असल में तब चौंक गई, जब अनिल कुंबले मुंह पर पट्टी बांधकर गेंदबाजी करने भी आए और अपने 14 ओवर की गेंदबाजी में ब्रायन लारा का विकेट भी हासिल किया.

अगले दिन अनिल कुंबले सर्जरी के लिए बैंगलोर लौट आए थे. आपको बता दें कि, जबड़ा टूटने की समस्या को mandibular fracture कहा जाता है. जिसे सही करने के लिए सर्जरी की जरूरत हो सकती है.

Read Also  IND vs NZ 1st Test: Ashwin becomes third-highest wicket-taker for India in Tests, surpasses Harbhajan Singh

‘बीमारी के मारे, ये सितारे’ सीरीज के सभी आर्टिकल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

क्या है जबड़ा टूटने की समस्या या mandibular fracture?
जबड़े की हड्डी या Mandible हड्डी में दरार आने या बिल्कुल अलग हो जाने की स्थिति को जबड़ा टूटना या Mandibular Fracture कहा जाता है. वेबएमडी के मुताबिक, अधिकतर मामलों में नाक और चीकबोन की हड्डी ही टूटती है और जो हमारे जबड़े की U शेप हड्डी होती है, उसे ही Mandible कहा जाता है. इसके अलावा, दोनों Mandible बोन्स को जोड़ने वाले जोड़ों में भी फ्रैक्चर होना जबड़ा टूटना कहलाता है. कई बार जबड़ा डिस्लोकेट भी हो जाता है. मतलब यह है कि जबड़े की हड्डियां अपनी सामान्य जगह से हट जाती हैं.

जबड़ा टूटने के लक्षण – Symptoms of Jaw Fracture
वेबएमडी के मुताबिक, एक्सीडेंट्स, चोट लगने, गिरने आदि से जबड़ा टूट सकता है. जिसके कारण निम्नलिखित लक्षण दिख सकते हैं. जैसे-

  • जबड़े में दर्द
  • ऊपर और नीचे के दांतों का सही से ना बैठना
  • जबड़े पर सूजन आना
  • जबड़ा महसूस ना होना
  • खाना चबाने में दिक्कत होना
  • बोलने में गंभीर दर्द होना
  • मुंह से खून आना, आदि
Read Also  Not many leg-spinners have Test ambitions these days: L Sivaramakrishnan

ये भी पढ़ें: बीमारी के मारे, ये सितारे: खूबसूरत Selena Gomez का शरीर ही बन रहा था मौत का कारण, Friend को बचानी पड़ी थी जान

जबड़े टूटने की सर्जरी – Jaw Fracture Surgery
Webmd के मुताबिक, टूटे या डिस्लोकेट जबड़े को सही करने के लिए दवाओं और सेल्फ केयर के साथ सर्जरी की जरूरत भी पड़ सकती है. जैसे-

  1. Manual Repositioning: डॉक्टर या डेंटिस्ट जबड़े को पहले वाली जगह पर सेट करता है. जिसके लिए वह अपने हाथ और उंगली का इस्तेमाल करता है. इस दौरान आपका जबड़ा सुन्न करने की दवा दी जा सकती है.
  2. Barton Bandage: सिर के पीछे और जबड़े के नीचे एक बैंडेज बांधी जाती है, ताकि जबड़ा अपनी स्थिति पर ही बना रहे और हड्डी वहीं सेट हो जाए.
  3. Surgery: अगर आपका जबड़ा गंभीर रूप से टूट गया है या डिस्लोकेट हो गया है, तो जबड़े को सपोर्ट देने के लिए डॉक्टर लिगामेंट को सर्जरी की मदद से टाइट कर सकता है.
Read Also  Benefits of eating gold: इन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है सोना खाना, जान लें कैसे करना है सेवन

नोट- सूचित किया जाता है कि ‘गर्दिश में सितारे’ सीरीज का नाम बदलकर ‘बीमारी के मारे, ये सितारे’ कर दिया गया है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Doonited Affiliated: Syndicate News Feed

Source link

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: