September 26, 2021

Breaking News

बारिश के मौसम में समोसे और मैगी से भी ज्यादा लज़ीज़ है, ये डिश

बारिश के मौसम में समोसे और मैगी से भी ज्यादा लज़ीज़ है, ये डिश


मुंबई:

बारिश का मौसम हो और ऐसे में फास्ट फूड और स्नैक्स याद ना आए ऐसा तो हो नहीं सकता और स्नैक्स में ब्रेड पकौड़े या समोसे की बात ना हो ये भी थोड़ा मुश्किल है. बारिश के मौसम में घर पर चटपटे ब्रेड पकौड़े खाने के लिए तैयार हो जाइए. आज हम आपको ब्रेड पकौड़ो की ऐसी रेसिपी बताने वाले हैं जिसे घर पर बनाने से आप बाहर के ब्रेड पकौड़े खाना ही भूल जाएंगे. ब्रेड पकौड़े बनाना बहुत ही आसान है. बस, थोड़ी-सी सामग्री चाहिए और आपके झटपट बनने वाले ब्रेड पकौड़े तैयार हो जाएंगे. 

यह भी पढ़े : जीवन बीमा सेक्टर ग्राहक केंद्रित होना चाहिए : विभा पडालकर

ब्रेड पकौड़े बनाने के लिए मुख्य सामग्री में उबले हुए समोसे, ब्रेड स्लाइस, धनिया पाउडर, तेल, लाल मिर्च, गर्म मसाला, नमक स्वाद के अनुसार, काली मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, हरी मिर्च और खुशबू बढ़ाने के लिए हरे धनिए के पत्ते और उसके साथ ही हरे धनिए की चटनी और लाल चटनी चाहिए. 

Read Also  अब भर गया है समोसे और कचौड़ी से मन, तो करें इस टेस्टी इडली का सेवन

यह भी पढ़े : केरल में कांग्रेस में सुधार के लिए कार्रवाई दिल्ली में स्थानांतरित

अब ब्रेड पकौड़े बनाने की विधि देखिए. ब्रेड पकौड़े बनाने के लिए सबसे पहले बेसन को एक बर्तन में छान लें और उसमें पानी डालकर उसका थोड़ा-सा गाढ़ा घोल बना लें. घोल बनाने के बाद आलू की स्टफिंग तैयार कीजिए. उबले हुए आलुओं को मैश कर लें और कढ़ाई में थोड़ा-सा तेल डालकर उसे गर्म कर लीजिए. उसके बाद उसमें जीरा और कटी हुई हरी मिर्च डालकर भून लें. हरी मिर्च और जीरा भुनने के बाद उसमें हरा धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउर, नमक स्वाद के अनुसार, गर्म मसाला, काली मिर्च पाउडर, कटी हुई हरी मिर्च और खुशबू के लिए हरे धनिए के पत्ते डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए. ब्रेड को अपने मन पसन्द आकार में काट लें और उसमें आलू की स्टफिंग भर दें और बेसन के घोल में डिप कीजिए. कढ़ाई में तेल डालकर गर्म करने के लिए चढ़ा दें और धीरे-धीरे उसमें एक-एक ब्रेड पकौड़ा डालते जाएं. ब्रेड पकौड़े को सबसे पहले हाल्फ गैस पर फ्राई करे. उसके बाद सुनहरा रंग होने पर गैस फुल करके उसे अच्छे से फ्राई करें. दोनों तरफ से अच्छे से सिकने के बाद उसे एक प्लेट में निकाल लीजिए. अब, ये बारिश के मौसम में बनने वाला सबसे आसान और टेस्टी ब्रेड पकौड़ा तैयार हो गया. अब, इस रेसिपी से बनाए गए ब्रेड पकौड़ो को अपने परिवार, दोस्तों, मेहमानों को खिलाएं तो वो भी बाहर के ब्रेड पकौड़े खाना बूल जाएंगे. 

Read Also  घर में पापड़ों से बनाइए लाजवाब सब्जी, जानिए Recipe

यह भी पढ़े : जम्मू में आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़, जैश के 4 आतंकी गिरफ्तार

अब इन गर्मा गर्म ब्रेड पकौड़ों को धनिेए की चटनी या लाल चटनी से चाय की चुस्कियां लेते हुए खाइए और बारिश के मौसम का लुफ्त उठाइए.    



संबंधित लेख

Doonited Affiliated: Syndicate News Hunt

Source link

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: