October 27, 2021

Breaking News

बनाएं नवरात्री स्पेशल खाना, आजमाएं अतरंगी व्रत स्पेशल रेसिपी

बनाएं नवरात्री स्पेशल खाना, आजमाएं अतरंगी व्रत स्पेशल रेसिपी


नई दिल्ली :

नवरात्रि बस कुछ दिनों में शुरू होने ही वाली है. और पूरे भारत में भक्त 9 दिनों के इस त्योहार को हर्ष और उल्लास के साथ मनाने के लिए तैयार हैं. इस वर्ष नवरात्रि 7 अक्टूबर से शुरू होकर 15 अक्टूबर को समाप्त हो जाएगी. नवरात्रि के सबसे प्रमुख अनुष्ठानों में सबसे ज्यादा व्रत का महत्व है. नवरात्रि के दौरान, लोग प्याज, लहसुन, मांस और अन्य गैर-शाकाहारी खाद्य सामग्री के बिना खाना पकाते हैं. अब आप सोच रहे हैं कि प्याज और लहसुन को शामिल किए बिना भला कैसे खाना पकाया जा सकता है. इस शरद नवरात्रि यदि आप भी बिना लहसुन और प्याज के खाना पकाना चाहते हैं तो आप सही जगह पर हैं. क्यूंकि हम आपको बताने वाले हैं तीन नवरात्री स्पेशल करी की रेसिपी जिसको जान कर आप बना सकते हैं अपने सादे व्रत थाली को स्वादिष्ट.  

खैर आपको बता दें की दो सामग्रियों ऐसी हैं जिनको रसोई में एक महत्वपूर्ण स्थान पर रखने के लिए जाना जाता है. अधिकांश भारतीय व्यंजनों में इन दो सामग्रियों का बहुत महत्व है और निश्चित रूप से इसके बिना खाना पकाने की कल्पना भी नहीं की जा सकती है. इनका एक अलग स्वाद इन्हे दूसरी चीजों से अलग करने का काम करता है. इनका इस्तेमाल से स्वादिष्ट करी, तंदूरी स्नैक्स, पकोड़े, बिरयानी या किसी भी खाने का स्वाद बढ़ाया जा सकता है. हालांकि, कुछ लोग इन दोनों सामग्रियों को मिलाना पसंद नहीं करते हैं. और वे बहुत ही सादा और हल्का खाना पसंद करते हैं. वो दो सामग्रियां हैं प्याज और लहसुन, जिनका उपयोग हर खाने में किया जाता हैं. लेकिन हम बात कर रहे हैं नवरात्री स्पेशल की तो चलिए क्यूँ न उसी पर जोर डालते हैं. 

Read Also  नवरात्रि में बनाएंगे ये खिचड़ी, बच्चों के मुंह में आ जाएगा पानी

यह भी पढ़ें : लाल म‍िर्च पाउडर असली है या मिलावटी, जानिए कैसे करें पहचान

आइए जानते हैं तीन खास नवरात्री रेसिपी के बारे में : 

1. बीटरूट मखाना करी 

साउथ इंडियन चुकंदर पोरियल को बनाने के लिए, सबसे पहले कटे हुए चकुंदर को प्रयोग अनुसार पानी और नमक के साथ भाप ले. इसके लिए आप प्रेशर कुकर का इस्तेमाल कर सकते हैं. चकुंदर को प्रेशर कुकर में दो सिटी आने तक पकाएं. 2 सिटी के बाद, कुकर को बंद कर दे. कुकर को ठन्डे पानी के निचे रखे ताकि उसका भाप निकल जाए. चकुंदर बहुत जल्दी पक जाता है इसलिए हमे कुकर का प्रेशर निकाल देना चाहिए. प्रेशर निकलने के बाद, कुकर को खोले और चकुंदर को अलग से रख दे. उरद दाल को सुनहरा होने तक पकाएं.  इसके बाद उसमे प्याज और हरी मिर्च डाले, प्याज के नरम होने तक पकाये. इसके बाद उसमे हींग, हल्दी पाउडर, भाप किआ हुआ बीटरूट और स्वाद अनुसार नमक डाले और सबको अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इस पर कसा हुआ नारियल डाले और गरमा गरम परोसें. साउथ इंडियन चुकंदर पोरियल को टमाटर प्याज सांबर और चावल के साथ दिन या रात के खाने के लिए परोसें. अब पोरियल बनाने के लिए, हमे चकुंदर में तड़का लगाना होगा.  इसके लिए एक कढ़ाई में तेल गरम करे. उसमे राइ, जीरा, उरद दाल और कड़ी पत्ता डालें. फिर गर्म गर्म सर्व करें. 

Read Also  फेस्टिव सीजन पर मन मीठे को ललचाए, ये रेसिपी घर पर करें ट्राई और खाएं

2.  साबूदाना खीर 

दूध को किसी बर्तन में डालकर गरम कीजिये. इसी बीच मेवे काटकर तैयार कर लीजिए. प्रत्येक काजू के 5 से 6 टुकड़े करते हुए और पिस्तों को एकदम बारीक काट लीजिए. दूध में उबाल आने के बाद, भीगे हुये साबूदाने दूध में डालिये. साबूदाना दूध में डालने के बाद, इसे लगातार चमचे से चलाते हुये पकाइये जब तक कि दूध में फिर से उबाल न आ जाय.  उबाल आने के बाद गैस धीमी कर दीजिये. खीर में किशमिश और काजू डालकर मिला दीजिए और खीर को मध्यम आंच पर पकने दीजिए. प्रत्येक 2 मिनिट में खीर को चमचे से चलाते रहिये वरना दूध तले पर लग सकता है. जब साबूदाने पारदर्शक हो जाय एवं खीर गाढ़ी दिखने लगे, चमचे से गिराने पर दूध और साबूदाना एक साथ गिरें,  तब समझ लीजिये की खीर तैयार है. अब अंतिम में  खीर में चीनी मिला दीजिये और गैस धीमी कर दीजिए इसके बाद इलाइची पाउडर खीर में मिलाकर गैस को बंद कर दें. साबूदाना खीर बन कर तैयार है. साबूदाने की खीर के ऊपर पिस्ते डालकर इसकी गार्निशिंग करें. आप गरमा गरम या एकदम ठंडी कैसी भी खा सकते हैं. 

Read Also  मूंगफली की चिक्की

यह भी पढ़ें: इन डेरी उत्पादों का सेवन कर सकता है दिल की बिमारियों का खतरा कम

3. खीरे की करी 

मोटे तल की कड़ाई में तेल गरम करें इसमें राई, जीरा व करी पत्ता चटकाएं. अब इसमें कटे हुए खीरे को डाले साथ ही साथ हल्दी पाउडर, हींग व नमक भी डाले और ढ़क कर नरम होने तक पकाएं. बीच में चम्मच से चलाते रहे. अब दही में दुगना पानी मिलाए और बेसन मिलाकर मथनी से या मिक्सर, बीटर से चिकना घोल तैयार करें. अब नरम हुए खीरे में थोड़ा सा पानी डालकर 1-2 उबाल आने तक पकाए और चम्मच से चलाते हुए दही को मिलाएं. मध्यम आंच पर इसे पकने दें. करीब 10 -12 मिनट उबलने पर कढ़ी बनकर तैयार हो जाएगी आप अपने स्वादनुसार कढ़ी को गाढ़ा व पतला रखें अब पैन में तेल गरम करें राई जीरा चटकाए साबुत लाल मिर्च, हींग व लाल मिर्च पाउडर डाले और इस तड़के को बनी हुई कढ़ी के उपर डालकर 5मिनट के लिए ढ़ककर रखें. इसके बाद गरमा गर्म करी को सर्व करें. 

 



संबंधित लेख

Doonited Affiliated: Syndicate News Hunt

Source link

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: