September 24, 2021

Breaking News

पिथौरागढ़ में भारी बारिश से 3 मकान ढहे, मलबे में दबने से 3 बच्चों समेत 5 लोगों की मौत

पिथौरागढ़ में भारी बारिश से 3 मकान ढहे, मलबे में दबने से 3 बच्चों समेत 5 लोगों की मौत


पिथौरागढ़. उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के धारचूला (Dharchula) क्षेत्र में भारी बारिश (Heavy Rain) से के एक गांव में तीन मकान ढह गए. इस हादसे में तीन बच्चों समेत पांच लोगों की मौत हो गई. जबकि दो अन्य लापता हो गए. घटनास्थल पर बचाव और राहत कार्यों की निगरानी कर रहे पिथौरागढ़ (Pithoragarh) के जिलाधिकारी (डीएम) आशीष चौहान ने बताया कि रविवार देर रात जुम्मा गांव में यह हादसा हुआ.

सशस्त्र सीमा बल के कमांडेंट एम.पी सिंह ने बताया कि प्रभावित स्थल से तीन बच्चों समेत पांच व्यक्तियों के शव बरामद किए गए हैं. जबकि दो अन्य लापता लोगों की तलाश जारी है. उन्होंने बताया कि प्रभावित क्षेत्र में सड़कों के क्षतिग्रस्त होने के कारण राहत और बचाव कार्य संचालित करने के लिए एक हैलीपैड और एक नियंत्रण कक्ष बनाया गया है. साथ ही घायलों के इलाज के लिए एक चिकित्सकीय टीम भेजी गयी है.

डीएम आशीष चौहान ने कहा कि लापता लोगों के मिलने तक तलाशी अभियान जारी रहेगा. उन्होंने बताया कि प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है. उन्होंने आशंका जताई कि हादसे में मरने वालों की संख्या ज्यादा हो सकती है. क्योंकि प्रभावित गांव दूरस्थ क्षेत्र में एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है.  उन्होंने कहा, ‘हमने हैलीकॉप्टर से गांव का हवाई सर्वेक्षण किया है और पुलिस और राजस्व टीमों के साथ एसडीआरएफ और एनडीआरएफ टीमों को भी गांव में भेजा गया है जिससे वहां युद्धस्तर पर राहत और बचाव कार्य चलाया जा सके.’

Read Also  विधायक और आप प्रवक्ता के बीच हुई तीखी नोंक झोंक’

जिलाधिकारी ने जिला आपातकालीन केंद्र में अधिकारियों के साथ एक बैठक कर ग्रामीणों तक राहत सामग्री पहुंचाने के बारे में भी चर्चा की.

CM पुष्कर धामी ने अधिकारियों से हादसे के बारे में जानकारी ली

उधर, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जुम्मा गांव में भारी वर्षा से हुए नुकसान के बारे में कुमाऊं के आयुक्त सुशील कुमार और मौके पर मौजूद जिलाधिकारी आशीष चौहान से फोन पर जानकारी ली. सरकारी सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को प्रभावित क्षेत्र से लोगों को तत्काल सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने, उनके रहने, खाने के साथ ही दवाइयों और बच्चों के लिए दूध की पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाय की प्रभावित क्षेत्र में कोई न फंसे.

मुख्यमंत्री ने आयुक्त को प्रभावित क्षेत्र में यातायात व्यवस्था को जल्द बहाल करने के लिए युद्धस्तर पर कार्य करने के भी निर्देश दिए हैं. सीएम धामी ने कहा कि मौसम साफ होते ही वह प्रभावित क्षेत्र का दौरा करेंगे. (भाषा से इनपुट)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Read Also  निर्माणाधीन विकास कार्यों को समयबद्धता एवं गुणवत्ता से पूर्ण करना सुनिश्चित करें

Doonited Affiliated: Syndicate News Hunt

Source link

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: