November 28, 2021

Breaking News

नवरात्रि में बनाएंगे ये खिचड़ी, बच्चों के मुंह में आ जाएगा पानी

नवरात्रि में बनाएंगे ये खिचड़ी, बच्चों के मुंह में आ जाएगा पानी


नई दिल्ली:

नवरात्रि में बच्चे बहुत जोश में व्रत रख लेते है. लेकिन, उसके बाद उन्हें लगता है कि अब क्या खाएं. क्योंकि बच्चों को तो खाने में पूरे स्वाद चाहिए. ऐसे ही उनका पेट भरने वाला कहां. तो, परेशान मत होइए. आपको नवरात्रि में बच्चों के खाने के लिए एक अच्छी-सी डिश बता देते हैं. जो वो खाएंगे तो खुश हो जाएंगे. उसका नाम साबुदाने की खिचड़ी है. वैसे तो घर में जब मूंग की दाल की खिचड़ी बनाओ तो बच्चों को बिल्कुल भी पसंद नहीं आती. खाने में आनाकानी करते हैं. लेकिन, अगर वहीं साबुदाने की खिचड़ी को हमारे तरीके से बनाएंगे तो बच्चे चटकारे ले-लेकर खाएंगे. तो चलिए बिना टाइम वेस्ट किए बनाना शुरू करते है. झटपट बनने वाली साबुदाने की खिचड़ी जो कि नवरात्रों में खाने के लिए बेस्ट ऑप्शन है. 

                                           

तो भई बता दें, व्रत में साबुदाने की खिचड़ी बनाना बेहद ही आसान है. इसके लिए अब फटाफट इसके इंग्रीडिएंट्स नोट कीजिए. जिसके लिए आपको सिर्फ साबुदाना, मूंगफली, घी, जीरा, साबुत लाल मिर्च, कढ़ी पत्ता, सेंधा नमक, हरी मिर्च और बस नींबू के रस की जरूरत है. और हां इसके साथ आलू लेना मत भूलिएगा जो इस खिचड़ी का मेन इंग्रीडिएंट है. आलू उबले हुए ही लें. इसके साथ ही खिचड़ी को थोड़ा सेहतमंद बनाने के लिए आप बादाम, काजू और मखाने का भी इस्तेमाल कर सकते है. ये ऑप्शनल है. अब, जरा चलिए इंग्रीडिएंट्स तो नोट हो गए. अब, फटाफट से रेसिपी शुरू करते हैं. 

Read Also  दिवाली पर लड्डू-बर्फी के बाद, ट्राई करें ये स्वीट डिश लाजवाब

                                           

इसके लिए सबसे पहले साबुदाना लीजिए. उसे अच्छे से साफ कर लीजिए. उसके बाद थोड़ी देर पानी में भिगोकर छोड़ दें ताकि वो अच्छे से गल जाए. कम से कम एक घंटे के लिए भिगोना है. अब साबुदाना को सही से गलाने के लिए उसे अच्छे से पानी में डुबाने के लिए छोड़ दें. बस, एक घंटे बाद इसे पानी से निकाल लें और एक मोटे कपड़े पर फैलाकर छोड़ दें. ध्यान रहे साबुदाने से पानी पूरी तरह से निकल जाना चाहिए. वरना साबुदाना चिपकने लगेगा. अब, एक कढ़ाही या पैन लें और उसमें घी गर्म करने के लिए रख दें. उसके बाद आलुओं को छोटे-छोटे पीसिज में काट लें. इसके साथ ही मूंगफली भी भून लें. उसके बाद कढ़ाही में हरी मिर्च डालें और आलू फ्राई करना शुरू कर दें. और हां याद रहे आपको खिचड़ी में ड्राई फ्रूट्स भी डालने हैं. तो उसके लिए पहले से ही काजू, बादाम और मखाने भून कर रख लीजिएगा.

Read Also  कुरकुरी भिंडी की टेस्टी चाट रेसिपी.

                                           

अब, जब सारी रॉ (raw) चीजें भुन जाएं. तो अब खिचड़ी बनाने का लास्ट प्रोसेस शुरू करें. जिसके लिए कढ़ाही से सबसे पहले आलू निकाल लें. उसके बाद तड़का लगाने के लिए कढ़ाही में जीरा, साबुत लाल मिर्च और कढ़ी पत्ता डाल दें. उसके बाद जब तड़का चटकने लगे तो उसमें साबुदाना, मूंगफली, फ्राई किए हुए आलू और नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. उसके बाद इन्हें अच्छे से हाल्फ गैस पर पकने दें. अब, जब साबुदाना अच्छे से पक जाए और सभी चीजों के साथ अच्छे से मिक्स हो जाए. तो उसमें भुने हुए काजू, बादाम और मखाने भी डाल दें. इससे साबुदाने की खिचड़ी का टेस्ट दोगुना हो जाएगा. 

                                           

Read Also  Hemp seed chutney dip

अब, ऐसे तो ये खिचड़ी बन गई है. इसके बाद इसे सर्व करने से पहले अच्छे से गार्निश कर लें. जिसके लिए सबसे पहले थोड़ा खट्टा-सा टेस्ट लाने के लिए नींबू का रस छि़ड़क दें. उसके बाद अच्छी-सी खुशबू के लिए धनिए के पत्ते डाल दें. जिसके बाद आपकी साबुदाने की खिचड़ी सर्व करने के लिए बिल्कुल रेडी है. अब इस खिचड़ी को बच्चे भी टेस्ट ले लेकर मजे से खाएंगे. 



संबंधित लेख

Doonited Affiliated: Syndicate News Hunt

Source link

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: