August 04, 2021

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कोविड महामारी के दौरान तनाव से निपटना

कोविड महामारी के दौरान तनाव से निपटना

COVID-19 महामारी का हमारे जीवन पर बड़ा प्रभाव पड़ा है। हम में से कई लोग ऐसी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं जो तनावपूर्ण, भारी हो सकती हैं और वयस्कों और बच्चों में मजबूत भावनाओं का कारण बन सकती हैं। COVID-19 के प्रसार को कम करने के लिए सामाजिक दूरी जैसी सार्वजनिक स्वास्थ्य क्रियाएं आवश्यक हैं, लेकिन वे हमें अलग-थलग और अकेला महसूस करा सकती हैं और तनाव और चिंता बढ़ा सकती हैं। स्वस्थ तरीके से तनाव का सामना करना सीखने से आप, जिन लोगों की आप परवाह करते हैं, और आपके आस-पास के लोग अधिक लचीला बनेंगे।

तनाव निम्नलिखित का कारण बन सकता है:

  • भय, क्रोध, उदासी, चिंता, सुन्नता या निराशा की भावनाएँ
  • भूख, ऊर्जा, इच्छाओं और रुचियों में परिवर्तन
  • ध्यान केंद्रित करने और निर्णय लेने में कठिनाई
  • सोने में कठिनाई या बुरे सपने आना
  • शारीरिक प्रतिक्रियाएं, जैसे सिरदर्द, शरीर में दर्द, पेट की समस्याएं और त्वचा पर चकत्ते
  • पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं का बिगड़ना
  • मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति का बिगड़ना
  • तंबाकू, शराब और अन्य पदार्थों का बढ़ता उपयोग
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COVID-19 महामारी के दौरान तनाव, चिंता, शोक और चिंता महसूस करना स्वाभाविक है। नीचे ऐसे तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपनी, दूसरों की और अपने समुदाय की तनाव को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं।

तनाव से निपटने के स्वस्थ तरीके:

  • सोशल मीडिया सहित समाचारों को देखने, पढ़ने या सुनने से ब्रेक लें। सूचित किया जाना अच्छा है, लेकिन महामारी के बारे में लगातार सुनना परेशान कर सकता है। दिन में केवल एक दो बार समाचारों को सीमित करने और कुछ समय के लिए फ़ोन, टीवी और कंप्यूटर स्क्रीन से डिस्कनेक्ट करने पर विचार करें।
  • अपने शरीर का ख्याल रखें।
  1. गहरी सांस लें, खिंचाव करें या ध्यान करें
  2. स्वस्थ, संतुलित भोजन खाने की कोशिश करें।
  3. नियमित रूप से व्यायाम करें।
  4. पूरी नींद लें।
  5. अत्यधिक शराब, तंबाकू और मादक द्रव्यों के सेवन से बचें।
  6. अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता द्वारा अनुशंसित नियमित निवारक उपायों (जैसे टीकाकरण, कैंसर जांच, आदि) के साथ जारी रखें।
  7. उपलब्ध होने पर COVID-19 वैक्सीन का टीका लगवाएं।
  • आराम करने के लिए समय निकालें। कुछ अन्य गतिविधियों को करने का प्रयास करें जो आपको पसंद हैं।
  • दूसरों के साथ जुड़ें। अपनी चिंताओं और आप कैसा महसूस कर रहे हैं, इस बारे में उन बाहरी लोगों से बात करें जिन पर आप भरोसा करते हैं।
  • अपने समुदाय- या विश्वास-आधारित संगठनों से जुड़ें। जबकि सोशल डिस्टेंसिंग के उपाय लागू हैं, ऑनलाइन, सोशल मीडिया के माध्यम से, या फोन या मेल द्वारा कनेक्ट करने का प्रयास करें।
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दूसरों की मदद करना:

अपना ख्याल रखना आपको दूसरों की देखभाल करने के लिए बेहतर तरीके से तैयार कर सकता है। सोशल डिस्टेंसिंग के समय में अपने दोस्तों और परिवार के साथ जुड़े रहना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। फोन कॉल या वीडियो चैट के माध्यम से तनाव से निपटने में दूसरों की मदद करने से आपको और आपके प्रियजनों को अकेलापन या अलग-थलग महसूस करने में मदद मिल सकती है।

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