December 07, 2021

Breaking News

आज Chandra Grahan के टाइम पर नहीं खाएं ये चीजें!, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

आज Chandra Grahan के टाइम पर नहीं खाएं ये चीजें!, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट


Chandra Grahan 2021: आज शुक्रवार 19 नवंबर 2021 को इस साल का आखरी और दूसरा चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. 580 साल बाद इतना लंबा आंशिक चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक, चंद्र ग्रहण के समय कुछ चीजों को खाने से सेहत खराब हो सकती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके बारे में एक्सपर्ट की राय क्या है? आइए, इस बारे में जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Weight loss tips: डाइटिंग के बिना कम हो जाएगा वजन, पेट भरकर खाएं ये रोटी

चंद्र ग्रहण के टाइम क्या नहीं खाना चाहिए?

पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक निम्नलिखित चीजों को खाने से मना किया जाता है. क्योंकि, माना जाता है कि ग्रहण के समय निकली हानिकारक किरणे खाने या पानी में नुकसानदायक सूक्ष्मजीव पैदा कर सकती हैं. जैसे-

  • ग्रहण के टाइम पका हुआ खाना नहीं खाना चाहिए.
  • ग्रहण के समय पहले से रखा पानी ना पीएं.

Chandra grahan 2021 date and time: कल 19 नवंबर को भारतीय समयानुसार चंद्र ग्रहण दोपहर 12 बजकर 48 मिनट पर शुरू होगा और शाम 4 बजकर 17 मिनट तक चलेगा. सूतक काल ग्रहण शुरू होने से 9 घंटे पहले शुरू हो जाता है और ग्रहण खत्म होने के साथ ही खत्म होता है.

Read Also  इस बीमारी के चलते खत्म हो गया महिला क्रिकेट की 'धोनी' का करियर, 30 साल की उम्र में लेना पड़ा संन्यास, जानिए लक्षण

कहां-कहां देख सकते हैं Lunar Eclipse: साउथ अमेरिका, वेस्टर्न अफ्रीका, वेस्टर्न यूरोप और भारत के अरुणाचल प्रदेश व आसाम के कुछ हिस्सों में दिख सकता है.

ये भी पढ़ें: Calcium की कमी के कारण गिरने लगते हैं बाल, ये फूड खाने से मिलेगा फायदा, दूध पीने का भी झंझट खत्म

क्या है एक्सपर्ट की राय?

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. अबरार मुल्तानी ने इस टॉपिक पर बताते हुए कहा कि चंद्र ग्रहण या सूर्य ग्रहण को लेकर ये मान्यताएं महज मिथक या भ्रांतियां हैं. मनुष्य धारणाओं से संचालित होता है इसलिए वह जैसी धारणा बनाकर रखता है उसी के अनुसार परिणाम मिलते हैं. बेशक पका हुआ खाना कुछ समय बाद खाने लायक नहीं रहता है और सेहत को खराब कर सकता है. लेकिन, अगर खाना सही समय के अंदर खाया जा रहा है और ढककर साफ बर्तन में रखा गया है, तो आप उसे चंद्र ग्रहण के समय भी खा सकते हैं. ऐसा ही पानी के साथ भी है. संसार में अब सभी लोग ऐसा ही करने लगें हैं.

Read Also  Unborn babies may be at risk of contracting COVID-19 via infected mother: Study

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Doonited Affiliated: Syndicate News Feed

Source link

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: